5 Easy Facts About अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय Described

Wiki Article



हर्बल चाय – हर्बल चाय में एक तेज़ सुगंध होती है, लेकिन यह कुछ लोगों को जल्दी सोने में मदद करती  है। यह चाय कैफीन मुक्त होती है, जो लोगों को सोने से पहले शांत करने में मदद करती है।

तीव्र(एक्यूट): यह अनिद्रा का सबसे आम प्रकार है जो कुछ दिनों से लेकर महीनों तक रहता है। इसे एडजस्टमेंट अनिद्रा कहा जाता है क्योंकि यह तब विकसित होता है जब आप एक नया काम शुरू करते हैं और इसके कारण एक तनावपूर्ण घटना का अनुभव करते हैं।

यदि लेख लाभकारी एवं अच्छा लगता हो तो दूसरों के साथ साझा कर उनका भी मार्गदर्शन करें।

लाइफस्टाइल नौकरी करते वक्त दिखे आप में ये लक्षण तो तुरंत छोड़…

जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार से अनिद्रा (नींद न आना) के कई मामलों का अच्छी तरह से इलाज किया जा सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर्बल चाय, गर्म दूध और खसखस ​​को आजमाया जा सकता है।

चिकित्सक को चाहिए कि जिन कारणों से रोगी अनिद्रा का शिकार हो रहा है या हो चुका है, उन कारणों की तलाश करें, कारणों का नाश ही सहज और सरल चिकित्सा का मूलभूत आधार है। किन्हीं कारणों से कुछ लोग नींद न आए इसलिए चाय, कॉफी या अन्य उपाय तलाशते रहते हैं। ये सब वैसे भी हानिकारक होते हैं। इनका परित्याग करना हितकर है।

अनिद्रा (नींद न आना) का अनुभव करने वाले लोग आमतौर पर निम्नलिखित लक्षणों की रिपोर्ट करते हैं:

स्वास्थ अगर आप भी सर्दियों में धूप सेंकने के शौकीन है तो जाएं सावधान

सप्ताहांत के साथ-साथ अपने हर दिन के सोने और जागने के समय को एक जैसा रखें।

पुरानी(क्रोनिक) अनिद्रा: इसे सप्ताह में कम से कम तीन दिन या कम से कम एक महीने तक चलने वाली, नींद की समस्या के रूप में परिभाषित किया गया है। प्राइमरी और सेकेंडरी क्रोनिक अनिद्रा ऐसे प्रकार हैं जहां पहली वाली को इडियोपैथिक कहा जाता है। सेकेंडरी या को-मॉर्बिड अनिद्रा के कारण समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, click here चिंता, दवाएं जैसे कीमोथेरेपी ड्रग्स, एंटी-डिप्रेसेंट, कैफीन या अन्य दवाओं का उपयोग, लाइफ स्टाइल कारक जैसे जेट लैग, नाईट शिफ्ट्स, झपकी लेना।

जब एक दम से दांत का दर्द हो और आप डेंटिस्ट के पास नहीं जा पाएं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।

ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ पर...

वही आंखें...वही आवाज, रानी मुखर्जी की डिट्टो कॉपी है ये लड़की, आदित्य चोपड़ा भी हो जाएंगे कंफ्यूज, लोग बोले- कहीं कास्ट ना कर लें

एक गिलास पानी में मेथी के बीजों को रात भर के लिए डालकर छोड़ दें।

Report this wiki page